-->

Wednesday 16 May 2018

मेरा सपना पर निबंध – (600 शब्द)



                                                   








सपने हमारे भविष्य को सही आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सही कहा गया है कि "यदि आप कोई कल्पना कर सकते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप कोई सपना देख सकते हैं तो आप वह प्राप्त कर सकते हैं"। इसलिए यदि आपके पास सपना है तो इसे अपने लक्ष्य के रूप में स्थापित करें और इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। यद्यपि यह कहना बहुत आसान है बजाए करने के लेकिन अगर आप वास्तव में इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इसे निश्चित रूप से प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एक समय में एक कदम उठाएं जिंदगी में आपका एक बड़ा सपना हो सकता है लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको छोटे और बड़े दोनों ही लक्ष्यों को सेट करके चलना होगा। हमेशा एक समय में एक कदम उठाना ही आपकी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए मेरा सपना एक फैशन डिजाइनर बनना है और मैं जानता हूं कि यह तभी संभव होगा यदि मैं प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग में कोर्स पूरा करूँ और मेरा सपना की प्राप्ति में तेजी लाने के लिए इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं कर सकता जब मैं फिलहाल स्कूली शिक्षा पूरी कर रहा हूं। हालांकि फैशन की दुनिया के बारे में जानने के लिए फैशन ब्लॉग और वेबसाइटों को देखने से मुझे कोई नहीं रोक सकता। ऐसा करने से मैं अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठा सकता हूं। हालांकि मेरा अंतिम लक्ष्य एक स्थापित फैशन डिजाइनर बनना है। मैंने आने वाले महीनों और वर्षों के लिए कई छोटे लक्ष्य निर्धारित किए हैं ताकि ये मुझे अपने अंतिम लक्ष्य तक ले जा सकें। अपने सपने को पाने के लिए प्रेरित रहें सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य बाधाओं में से एक प्रेरणा की कमी है। बहुत से लोग अपने सपनों को पूरा करना छोड़ देते हैं क्योंकि वे बीच में थक जाते हैं और छोटा रास्ता देखने की सोचते हैं। सपने पूरे करने के लिए प्रेरित रहना जरूरी है और जब आप अपना सपना पूरा कर लेंगे तब ही रूकें। आपको प्रेरित रखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं: अपना लक्ष्य याद रखें यदि कभी आप अपने आप को निराश और थका हुआ मानते हैं तो यह आपको अपने अंतिम लक्ष्य को याद करने का समय है और असली आनंद तथा गौरव का अनुभव आपको तब होगा जब आप इसे प्राप्त करेंगे। यह एक थके हुए दिमाग को फिर से रीसेट बटन दबा कर शुरू करने जैसा है। स्वयं को पुरस्कृत करें जैसे-जैसे आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं आप प्रत्येक मील का पत्थर हासिल करने के लिए भी इनाम रखें। खुद को एक पोशाक खरीदने या अपने पसंदीदा कैफे पर जाकर या दोस्तों के साथ बाहर जाने जैसा कुछ भी हो सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित रहने का यह एक अच्छा तरीका है। कुछ समय छुट्टी लें बहुत ज्यादा काम और किसी प्रकार का खेल ना खेलना आपकी उत्पादकता को कमजोर कर सकता है और आपकी उत्पादकता में बाधा डाल सकता है जो आपको प्रेरित कर सकती है। इस प्रकार यह एक अच्छा विचार है कि आप अपने काम से कुछ समय निकले और ऐसा काम करे जिसे करने में आपको आनंद आता है। आदर्श रूप से आप अपने पसंदीदा खेल में शामिल होने के लिए प्रत्येक दिन अपने कार्यक्रम से आधा घंटा निकाल ले। अपने आसपास सकारात्मक लोगों को रखें उन लोगों के साथ रहकर जो आपके सपनों में विश्वास रखते हैं और आपको प्रेरित रहने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह प्रेरित रहने के लिए एक अच्छा तरीका है। अपनी गलतियों से सबक लें निराश होने और अपने सपनों को छोड़ने के बजाए जब आप गलती करते हैं और कठिन समय का सामना करते हैं तो आपको अपनी गलतियों से सीखने और खुद को मजबूत करने की कोशिश करनी चाहिए। निष्कर्ष जैसे आप अपने सपने और लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो उसके लिए एक योजना बनाना आवश्यक है जो आपको सही दिशा में जाने के लिए सहायता कर सके। योजना तैयार करना और संगठित रहकर अपने सपने को प्राप्त करना प्रारंभिक कदम हैं। बड़े सपने देखिए और हर बाधा को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करिए!
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner